Translate

रविवार, 19 फ़रवरी 2023

सतपुड़ा पहाड़


सतपुड़ा पहाड़

सतपुड़ा रेंज मध्य भारत में स्थित पहाड़ियों और पहाड़ों की एक श्रृंखला है, जो महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात राज्यों में फैली हुई है।  यह रेंज बड़े डेक्कन पठार का एक हिस्सा है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध जैव विविधता के लिए जाना जाता है।

सतपुड़ा रेंज समानांतर लकीरों और घाटियों से बनी है जो मोटे तौर पर पूर्व-पश्चिम में चलती हैं।  यह सीमा लगभग 900 किलोमीटर (560 मील) लंबी है और इसकी औसत ऊंचाई लगभग 900 मीटर (3,000 फीट) है।  रेंज में सबसे ऊंचा बिंदु धूपगढ़ है, जो मध्य प्रदेश में स्थित है और इसकी ऊंचाई 1,350 मीटर (4,429 फीट) है।

सतपुड़ा रेंज कई वन्यजीव अभयारण्यों और राष्ट्रीय उद्यानों का घर है, जिनमें सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, पेंच राष्ट्रीय उद्यान और कान्हा राष्ट्रीय उद्यान शामिल हैं।  ये पार्क अपने विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाने जाते हैं, जिनमें बाघ, तेंदुए, सुस्त भालू और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियाँ शामिल हैं।

अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, सतपुड़ा रेंज अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए भी जानी जाती है।  इस क्षेत्र में मानव बस्ती का एक लंबा इतिहास रहा है, और इस क्षेत्र में कई पुरातात्विक स्थल हैं, जिनमें भीमबेटका के शैलाश्रय शामिल हैं, जिनमें भारत में मानव जीवन के कुछ शुरुआती साक्ष्य शामिल हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सतपुड़ा पहाड़

सतपुड़ा पहाड़ सतपुड़ा रेंज मध्य भारत में स्थित पहाड़ियों और पहाड़ों की एक श्रृंखला है, जो महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात रा...